Saturday, May 18, 2024
spot_img
HomeUncategorizedkadaknath chicken क्या है और यह हर किसी को इतना दिलचस्प क्यों...

kadaknath chicken क्या है और यह हर किसी को इतना दिलचस्प क्यों लगता है?

क्या आप अपना आहार बदलकर फिट और स्वस्थ रहने की कोशिश कर रहे हैं? यह देशी चिकन में एक नए चलन का युग है, और कड़कनाथ, जिसे काली मासी के नाम से भी जाना जाता है, अपने अविश्वसनीय लाभों के कारण स्वास्थ्य प्रेमियों के लिए खुशी का विषय बन गया है। काले पंख वाले मुर्गे की एक नस्ल कड़कनाथ का न केवल मांस काला होता है बल्कि अंग और हड्डियाँ भी काली होती हैं। तो, दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञ अपना ध्यान काले चिकन पर क्यों केंद्रित कर रहे हैं? इस नस्ल को इतना खास क्या बनाता है? कड़कनाथ, काले मुर्गे के बारे में सब कुछ पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

kadaknath chicken क्या है?

कड़कनाथ चिकन विश्व स्तर पर काली मुर्गियों की सबसे लोकप्रिय नस्लों में से एक है। चीन से सिल्की और इंडोनेशिया से अयम और सेमानी दो अन्य नस्लें हैं। यह मुर्गी मध्य प्रदेश के झाबुआ में पाई जाती है. इस चिकन के आकर्षण में विभिन्न कारक योगदान करते हैं, जिसमें इसका अनोखा रंग और चमकदार उपस्थिति के साथ-साथ इसका विशिष्ट लेकिन स्वादिष्ट स्वाद भी शामिल है।

कड़कनाथ चिकन में मानव शरीर के लिए महत्वपूर्ण लगभग आठ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। यह स्थानीय वातावरण के लिए उपयुक्तता, रोग प्रतिरोधक क्षमता और अपने स्वादिष्ट मांस की गुणवत्ता, बनावट और स्वाद के लिए लोकप्रिय है। इसके काले मांस के बावजूद, इसे एक अद्वितीय और आनंददायक स्वाद वाला व्यंजन माना जाता है।

kadaknath इतना महंगा क्यों है?

इसका एक विशिष्ट और स्वादिष्ट स्वाद है, और लौह की मात्रा अधिक होने के अलावा, इसमें वसा और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम है, जो इसे अत्यधिक लोकप्रिय बनाता है। उच्च लागत इन मुर्गियों को पालने में लगने वाले विस्तारित समय और प्रयास के कारण है। कड़कनाथ मुर्गे की नस्ल रोगों के प्रति असाधारण रूप से प्रतिरोधी है, जो इसे भारतीय वातावरण के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित करती है और एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता के बिना कठोर जलवायु परिस्थितियों के लिए उपयुक्त है, जिससे मानव उपभोग के लिए इसकी सुरक्षा सुनिश्चित होती है।

यह विटामिन बी1, बी2, बी12 और बी6 से भरपूर है, त्वचा, बालों के लिए फायदेमंद है और रक्त परिसंचरण में सहायता करता है। उल्लिखित लाभों के अलावा, मांस के अनूठे स्वास्थ्य लाभ, अद्भुत स्वाद और दुर्लभता इसकी उच्च लागत में योगदान करते हैं। इन लाभों के अलावा, काला चिकन कई अन्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। उनमें से कुछ को नीचे समझाया गया है:

kadaknath murga के स्वास्थ्य लाभ:

  1. काले मुर्गे से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी शामिल हैं। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सूजन को कम करते हैं और विभिन्न पुरानी बीमारियों से बचाते हैं।
  2. काला चिकन उत्कृष्ट प्रोटीन श्रेणी में आता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, प्रोटीन हमारे दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण है, और कड़कनाथ चिकन को इस आवश्यक पोषक तत्व का एक उत्कृष्ट स्रोत माना जा सकता है।
  3. इसमें कोलेस्ट्रॉल और वसा की मात्रा कम होती है।
  4. कड़कनाथ काला चिकन आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर होता है, जो हमारे शरीर की बुनियादी जरूरतों को पूरा करता है।
  5. यह कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है।

इन शक्तिशाली पोषण तत्वों के साथ, स्वाद और पोषण दोनों चाहने वालों के लिए कड़कनाथ चिकन चुनना एक आदर्श विकल्प हो सकता है। और यदि आप सोच रहे हैं कि इस चिकन के साथ क्या पकाया जाए, तो यहां कुछ शानदार रेसिपी विचार दिए गए हैं:

आप पारंपरिक विधि का पालन करते हुए कड़कनाथ चिकन को दही के साथ मैरीनेट कर सकते हैं और इसे अदरक, लहसुन पेस्ट, नमक और हल्दी के साथ उबाल सकते हैं। फिर, आप इसे सरसों के बीज, करी पत्ते, प्याज, अदरक, लहसुन, टमाटर प्यूरी और नारियल के साथ पका सकते हैं। इसके काले रंग के बावजूद, काले चिकन का स्वाद चखने के कई अन्य तरीके हैं, जैसे इसे लहसुन और नींबू के रस के साथ भूनना या भूनना।

तो, देसी स्वाद के साथ पारंपरिक व्यंजनों के स्वाद का आनंद लें! इसकी दुर्लभता के कारण, कड़कनाथ को बाजार में ढूंढना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न जो आपको अवश्य जानना चाहिए

kadaknath murgi एक साल में कितने अंडे देती है?

कड़कनाथ मुर्गी एक साल में 150 से 170 अंडे देती है। यह देशी मुर्गियों की नस्ल है, जो अंडे देने के लिए प्रसिद्ध है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अंडे देने की संख्या कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि मुर्गी की उम्र, स्वास्थ्य, आहार, और पर्यावरण।

यहां कुछ अन्य देशी मुर्गियों की नस्लें हैं और उनके द्वारा एक साल में दिए जाने वाले अंडों की संख्या:

  • वनश्री: 180 से 190
  • ग्रामप्रिया: 160 से 180
  • निकोबरी: 160 से 180
  • सरहिंदी: 140 से 150
  • घागुस: 100 से 115
  • वनराजा: 100 से 110
Today kadaknath egg price – 150 piece

कड़कनाथ मुर्गे की कीमत प्रति किलो (kadaknath chicken price per kg)

कड़कनाथ चिकन, जिसे काली मासी या ब्लैक मीट चिकन के नाम से भी जाना जाता है, की कीमत 700-1,000 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच हो सकती है। कड़कनाथ अंडे की कीमत 120 रुपये प्रति अंडे है.

Find Today Egg rate with latest update and location wise…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments